जानिए IPL 2022 में कितने मैच खेले जाएंगे जब 2 टीमें जुड़ जाएगी

जानिए IPL 2022 में कितने मैच खेले जाएंगे जब 2 टीमें जुड़ जाएगी

हालांकि इस साल का आईपीएल बिच में ही रोक दिया गया था कोरोना के कारन। लेकिन देर सवेर मैच को फिर से खेला जायेगा। BCCI के मुताबिक आईपीएल 2022 से 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा। जिसके लिए सभी दर्शक बहुत बेसबरी से इंतज़ार कर रहे है।

चलिए निचे आपको पूरी जानकारी देते है अगर ये 2 टीम जुड़ेगी आईपीएल 2022 के लीग में तो कितने मैच खेले जायेंगे।

IPL 2022 Me Kitne Match Honge | आईपीएल में कितने मैच खेले जायेंगे

IPL 2022 ME KITNE match honge (2)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले सीजन से पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में नई टीमों को जोड़ने के लिए तैयार है। T20 आयोजन 2022 से 10 टीमों का होगा और इसमें कुल 74 मैच खेले जाने हैं। इस बात का खुलासा हाल ही में बीसीसीआई मुख्यालय में हुई आंतरिक बैठक में हुआ। बोर्ड ने नई टीमों के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं और अक्टूबर तक प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है।

बीसीसीआई टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा में बढ़त बनाए रखना चाहता है क्योंकि पिछली बार जब कोच्चि टस्कर्स और पुणे वारियर्स को जोड़ा गया था तो 10 टीमें ऐसा करने में विफल रही थीं। साथ ही, अतिरिक्त 14 मैचों से बोर्ड को 800 करोड़ रुपये से अधिक मिलेंगे और वर्तमान मीडिया अधिकार सौदा 2023 में समाप्त होने के बाद यह राशि बहुत बढ़ सकती है।

कुल टीमें – 10

कुल मैच – 74

10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, बीसीसीआई के अगले साल से आईपीएल में 74 मैचों के बहुचर्चित फॉर्मूले पर लौटने की संभावना है। इस कदम की 2011 में आलोचना की गई थी जब 10 टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया था। उस फॉर्मेट के मुताबिक सभी टीमें 14 मैच खेलेंगी। ग्रुप ए की प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में चार अन्य टीमों के साथ होम एंड अवे मैच खेलेगी।

टीम दूसरे ग्रुप की एक टीम के खिलाफ होम एंड अवे प्रतियोगिता भी खेलेगी और फिर दूसरे ग्रुप की चार टीमों के खिलाफ एक-एक गेम खेलेगी। यदि दो नई टीमों के शामिल होने के बाद भी मौजूदा प्रारूप जारी रहता है। तो एक सीजन में 94 मैच खेलने होंगे और बहुत अधिक मैच होने के कारण दर्शकों की संख्या में भी कमी होने की आशंका है।

इसी कारन BCCI ने 94 मैचों के लिए मना किया है। और इसकी के साथ प्रसारक भी तैयार नहीं होंगे। और साथ ही विदेशी खिलाड़ी की उपलब्धता में भी कमी आसक्ति है। बीसीसीआई ने कहा हम भविष्य के वर्षों में एक बड़ी लीग पर विचार करेंगे। साथ ही, एक सीज़न में 94 मैच पूरे करने के लिए, BCCI को एक लंबी विंडो की आवश्यकता होगी जो स्पष्ट रूप से आज के व्यस्त कार्यक्रम में आसान नहीं होगा।

यह भी देखे:- PL 2021 Me Orange Cap Kiske Paas Hai

हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर पसंद करते है तो अपने परिवारी और दोस्तों के साथ साँझा करना न भूले और ऐसे ही जानकारी के लिए हमे Facebook, Twitter, Instagram पर फॉलो करें। धन्यवाद!

Leave a Reply