IPL 2022 Ke Auction Me 5 non-retained Players जो कर सकते है मोटी कमाई

इस साल के मेगा यक्शन खिलाडी है जो कर सकते है मोती कमाई। हालांकि कई खिलाड़ी रिटेंशन नीतियों के कारण फ्रैंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं कर पाए। इसलिए ये खिलाडी कर सकते है मोती कमाई।

इंडियन प्रीमियर लीग का उद्घाटन वर्ष 2008 में हुआ था और इसे पूरे समय में एक समृद्ध प्रतिक्रिया मिली है। इस विशाल मंच ने दुनिया भर में कई प्रतिभाओं का अनावरण किया है। लीग पहले संस्करण से ऐसा कर रही है और इसने इस भव्यता के 15वें संस्करण में दो नई टीमों के साथ शुरुआत की है।

क्रिकेटरों को इस लीग के बारे में आकर्षित करने वाले कारकों में से एक उनके प्रदर्शन के लिए मिलने वाला वेतन है। उन्हें उनके काम के बराबर वेतन कहीं नहीं मिला है। एक अच्छा सीजन आपके वेतन को अगले एक के लिए बढ़ा सकता है।

जल्द ही होने वाली मेगा नीलामी के साथ, टीमों ने सीजन 2022 और उससे आगे के लिए अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की घोषणा की है। कई खिलाड़ी रिटेंशन नीतियों के कारण फ्रैंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं कर पाए। ऐसे बहुत से खिलाड़ी हैं जिन्होंने पिछले सीज़न में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया था और उनके वेतन में वृद्धि अब होगी।

आईपीएल 2022 के ऑक्शन में 5 नॉन-रेटेनेड प्लेयर्स जो बिक सकते है महंगे

5. हर्षल पटेल

हर्षल ने विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को प्ले-ऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने विपक्षी टीमों को परेशान करने के लिए डेथ ओवरों में अपनी विविधताओं का शानदार इस्तेमाल किया। गौरतलब है कि उन्होंने पर्पल कैप के साथ गेम चेंजर ऑफ द सीजन और मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का खिताब भी जीता था।

यह 30 वर्षीय गेंदबाज आईपीएल में नया नहीं है और 2012 से खेल रहा है, लेकिन वह हमेशा रडार के नीचे रहा है। उनकी किस्मत पूरी तरह से बदल गई जब उन्हें दिल्ली कपीटल्स द्वारा आरसीबी के साथ INR 20 लाख में खरीद लिए गए। अपने हालिया फॉर्म के लिए, वह नीलामी में मोती कमाई कर सकते है।

4. देवदत्त पडिक्कल

आईपीएल के आदर्श वाक्य “यात्रा प्रतिभा अवसर प्रपनोतिही” का एक प्रमुख उदाहरण – “जहां प्रतिभा को अवसर मिलता है” देवदत्त पडिक्कल हैं जिन्हें हाल ही में भारतीय टीम के लिए पदार्पण का अवसर मिला है। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा INR 20 लाख के आधार मूल्य पर अनुबंधित किया गया था।

जल्द ही उन्होंने अपने आईपीएल डेब्यू में अर्धशतक के साथ क्रिकेट जगत की निगाहें खींच लीं और वह 2020 में फ्रैंचाइज़ी के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उन्हें एक अनकैप्ड द्वारा उनके उच्चतम रन के लिए सीजन के प्रतिष्ठित उभरते खिलाड़ी से सम्मानित किया गया। और आईपीएल डेब्यू खिलाड़ी के विजेता बने।

इस युवा खिलाड़ी ने 14वें संस्करण में शतक लगाया और 29 मैच खेलने के बाद 125.03 के स्ट्राइक रेट से 884 रन बनाए। वह एक बहुत अच्छी संभावना की तरह लग रहा है और वह जल्द ही अपने नीलामी मूल्य में भारी बढ़ोतरी देखेंगे।

ये भी देखे: 5 बल्लेबाज IPL के एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले

3. लॉकी फर्ग्यूसन

लॉकी फर्ग्यूसन इस समय दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वह बहुत कम गेंदबाजो में से हैं जो 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं। उन्होंने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए आईपीएल में डेब्यू किया और 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.6 करोड़ रुपये में ख़रीदे गए थे।

स्पीडस्टर अपने छोटे से कार्यकाल में काफी प्रभावशाली थे। उन्होंने कुछ वर्षों में अपनी सटीकता में सुधार किया है और अभी एक बेहतर गेंदबाज हैं। उन्होंने 2021 में 30 ओवर फेंके और 7.46 की आश्चर्यजनक अर्थव्यवस्था के साथ 13 विकेट लिए और सीजन में 152.75 किमी प्रति घंटे की दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकी।

कीवी गेंदबाज ने इस सीज़न में लगभग सभी बल्लेबाजों को परेशान किया और अपनी सटीक यॉर्कर और बाउंसरों से बेहद प्रभावी रहे। वह अपनी अच्छी विकेट लेने की क्षमता, अर्थव्यवस्था, गति और पावरप्ले के साथ-साथ डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने की अपनी बहुमुखी प्रतिभा को देखते हुए मेगा नीलामी में अधिक कीमत के लिए जा सकते हैं।

2. राहुल त्रिपाठी

5 non-retained players 2022

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एंकर की भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी को भविष्य के लिए फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया है। वह 2017 से आईपीएल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जब वह पहली बार भंग राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेले थे।

त्रिपाठी को केकेआर ने 2020 में INR 60 लाख में चुना था और उनके पास दो अच्छे सीजन थे। उन्होंने 62 आईपीएल मैच खेले हैं और पिछले सीजन में 136.31 के करियर स्ट्राइक रेट और 140.28 के स्ट्राइक रेट के साथ 1385 रन बनाए हैं।

इन दो सत्रों में 30 वर्षीय बल्लेबाज की बल्लेबाजी में काफी सुधार हुआ है और यह उनके आँकड़ों से स्पष्ट है। वह पिछले सीज़न में एक ठोस मध्य-क्रम के बल्लेबाज की तरह लग रहा था क्योंकि उसका सर्वश्रेष्ठ औसत था और उसने कभी भी अपनी स्ट्राइक रेट को कम नहीं किया। वह पिछले संस्करण में अपने प्रदर्शन के लिए बेहतर वेतन की उम्मीद करेंगे।

1. फाफ डू प्लेसिस

5 non-retained players 2022 (4)

फाफ डू प्लेसिस अपने अनुभव, अभिनव बल्लेबाजी और एक्रोबेटिक क्षेत्ररक्षण कौशल के लिए सबसे कम कीमत वाले क्रिकेटरों में से एक हैं। वह 2012 से इस लीग का हिस्सा हैं और चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के प्रिय क्रिकेटर रहे हैं।

वह हमेशा सीएसके के लिए लगातार रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं और 14 वें संस्करण में टीम की जीत में एक प्रमुख खिलाड़ी थे। वह पिछले सीजन में 633 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और 138.20 के स्ट्राइक रेट के साथ उनका औसत 45.21 था।

प्रोटियाज खिलाड़ी अपने ओपनिंग पार्टनर रुतुराज गायकवाड़ से सिर्फ दो रन से ऑरेंज कैप से चूक गए। उन्हें 2018 में सीएसके द्वारा 1.6 करोड़ रुपये की कीमत के लिए एक आरटीएम कार्ड का उपयोग करके चुना गया था और यह तीन सत्रों के लिए उनका वेतन था। वह आने वाली मेगा नीलामी में बेहतर कीमत के लिए जाने जा सकते है।

ये भी देखे:- IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

आईपीएल के सभी प्रकार के न्यूज़ के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते है। अगर पसंद करते है तो अपने परिवारी और दोस्तों के साथ साँझा करना न भूले और ऐसे ही जानकारी के लिए हमे Facebook, Twitter, Instagram पर फॉलो करें। धन्यवाद!

Leave a Reply