जानिए IPL 2021 दोबारा कब से और कहां खेला जा सकता है – IPL 2021 Phir Se Kab Shuru Hoga

IPL 2021 Phir Se Kab Shuru Hoga अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हो तो आप सही जगह आएं है। यहाँ हम आपको बताएंगे की आईपीएल 2021 फिर से कब और कहाँ हो सकता है। वैसे तो BCCI ने अभी फैसला नहीं किया है लेकिन इस आईपीएल में पैसा बहुत दाव पर लगा हुआ है। इसलिए बाकि दूसरे देश भी चाहते है की ये आईपीएल को पूरा किया जाये।

लेकिन अभी तक BCCI के हेड सौरव गांगुली ने कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन उन्होंने ये जरूर कहा था की इस आईपीएल में लगभग 2500 हज़ार करोड़ का नुकसान होगा अगर आईपीएल को पूरा नहीं किया गया तो।

बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा कि आईपीएल 2021 के लिए नई जगह की तलाश की जा रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के शेष भाग की मेजबानी के लिए अंग्रेजी काउंटियों के प्रस्ताव के बारे में चर्चा की है। ।

वारविकशायर, सरे और मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने कथित तौर पर आईपीएल 2021 के शेष 31 मैचों की मेजबानी करने की पेशकश की है। क्योंकि भारत में आईपीएल जैसे टूर्नामेंट की मेजबानी करना भले ही संकट के नियंत्रण में आता हो, लेकिन फिलहाल यह लगभग असंभव है।

IPL 2021 Phir Se Kab Shuru Hoga| आईपीएल 2021 कब से शुरू होगा ?

IPL 2021 Phir Se Kab Shuru Hoga (2)

आईपीएल 2021 शेष सीजन को खतम करने के लिए श्रीलंका ने मेजबानी का प्रस्ताव दिया है। भारत में कोविड -19 के बढ़ते मामलों के बीच आईपीएल 2021 के निलंबन के बाद कई देश नकद-समृद्ध लीग की मेजबानी करने की इच्छा में आगे आ रहे हैं। इस प्रवृत्ति के बाद, श्रीलंका क्रिकेट ने सितंबर में आईपीएल के शेष 2021 की मेजबानी करने की पेशकश की है।

“हाँ, हम निश्चित रूप से सितंबर के महीने में आईपीएल की मेजबानी के लिए एक आपको जगह प्रदान कर सकते हैं। जैसे पिछले साल में यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) उनका एक विकल्प था। उसी तरह श्रीलंका में भी बचे आईपीएल को खेलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ”प्रो अर्जुन डी सिल्वा ने कहा और क्रिकवायर द्वारा उद्धृत किया गया था।

उन्होंने कहा, “हम जुलाई-अगस्त में लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) की मेजबानी करने की योजना बना रहे हैं और सितंबर में आईपीएल के लिए मैदान और अन्य बुनियादी चीजों का इंतेज़ाम कर दिया जायेगा।

IPL 2021 Ko Phir Se Kaha Khela Ja Sakta hai | आईपीएल 2021 को फिर से कहा खेला जा सकता है?

आईपीएल 2021 शेष सीजन चरण 2 की मेजबानी के लिए विभिन्न देश आगे क्यों आ रहे हैं?

आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है जहां बीसीसीआई खिलाड़ियों पर मौन प्रदर्शन करता है। और इवेंट संगठन पर बहुत खर्च करता है। पिछले साल आईपीएल के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को 98.5 करोड़ दिए गए थे। यूएई में आईपीएल 2020 की मेजबानी करके उनका मान और बढ़ गया। हां, आपने इसे सही पढ़ा, बीसीसीआई ने यूएई में आईपीएल 2020 के लिए ईसीबी को लगभग 100 करोड़ की मेजबानी और मैच फीस के रूप में भुगतान किया था।

आईपीएल 2021 के शेष मैच के लिए बीसीसीआई के सामने ये विकल्प है।

जैसा कि 2021 में होने वाली ICC टेस्ट चैम्पियनशिप और ICC T20 विश्व कप है। BCCI को आईपीएल के बाकी मैचों के लिए स्लॉट मिलना मुश्किल है। बीसीसीआई अध्यक्ष पहले ही कह चुके हैं कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल को अन्य देशों के बोर्डों के साथ चर्चा करनी होगी और देखना होगा कि क्या टी 20 विश्व कप से पहले, 31 मैचों की मेजबानी के लिए कोई जगह उपलब्ध कराई जा सकती है।

अगर आईपीएल 2021 को पूरा नहीं किया गया तो बीसीसीआई को INR 2500 करोड़ तक का नुकसान उठाना पड़ेगा।

आईपीएल 2021 के शेष सीजन को पूरा करने के लिए विकल्प 1 – यूएई

पहला और सबसे संभावित विकल्प लीग को यूएई में ले जाना है। बीसीसीआई ने एक सफल आईपीएल 2020 का आयोजन किया था और शेष 31 मैचों के लिए उसी मार्ग का अनुसरण कर सकता है। इसके अलावा, मौजूदा स्थिति को देखते हुए, UAE आगामी T20 विश्व कप के लिए भी स्थान हो सकता है। भारतीय खिलाड़ी 14 सितंबर को अपना इंग्लैंड दौरा समाप्त करेंगे, जिसके बाद वे यूएई के लिए उड़ान भर सकते हैं और सप्ताह की संगरोध सेवा कर सकते हैं और मैच समाप्त कर सकते हैं।

आईपीएल 2021 शेष सीजन को पूरा करने के लिए विकल्प 2 – इंग्लैंड

यूनाइटेड किंगडम जाना एक और विकल्प है। बीसीसीआई लीग को समाप्त करने के लिए अंग्रेजी गर्मियों के अंत का उपयोग कर सकता है। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए मई के अंत तक इंग्लैंड की यात्रा करेगी। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला पूरी होने तक वे वहां तैनात रहेंगे।

आईपीएल 2021 शेष सीजन को पूरा करने के लिए विकल्प 3 – ऑस्ट्रेलिया

डाउन अंडर विल बीसीसीआई को सुझाया गया तीसरा विकल्प है। अगर बीसीसीआई फैसला करता है और ऑस्ट्रेलियाई सरकार अगले चार महीनों में अपनी नीतियों को आसान बनाती है। तो ऑस्ट्रेलिया पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग की मेजबानी कर सकता है।

यह भी देखे:- जानिए IPL 2021 Me Orange Cap Kiske Paas Hai

हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर पसंद करते है तो अपने परिवारी और दोस्तों के साथ साँझा करना न भूले और ऐसे ही जानकारी के लिए हमे Facebook, Twitter, Instagram पर फॉलो करें। धन्यवाद!

Leave a Reply